Home » चुनाव के नतीजों पर नेताओं के बोल:9 साल में 11वीं बार राहुल ने कहा- हार स्वीकार

चुनाव के नतीजों पर नेताओं के बोल:9 साल में 11वीं बार राहुल ने कहा- हार स्वीकार

चुनाव के नतीजों पर नेताओं के बोल:9 साल में 11वीं बार राहुल ने कहा- हार स्वीकार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की करारी हार के बाद ट्वीट कर हार स्वीकार किया है। राहुल गांधी पिछले 9 सालों में 11वीं बार हार स्वीकार करने की बात कही है। इससे पहले राहुल गांधी बंगाल चुनाव (2021), लोकसभा चुनाव (2019), मेघालय-त्रिपुरा-नागालैंड (2018), यूपी-पंजाब-गोवा-उत्तराखंड (2017), गुजरात (2017), बंगाल-असम (2016), दिल्ली (2015) हरियाणा-महाराष्ट्र (2014), लोकसभा चुनाव (2014), दिल्ली (2013) और राजस्थान (2013) चुनाव में ट्वीट कर हार स्वीकार करने की बात कह चुके हैं।

जिस आप से सीखने की बात कही थी, उसी ने पंजाब में भी हराया
2015 में दिल्ली विधानसभा में चुनाव हारने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि हम आम आदमी पार्टी की रणनीति से सीख लेंगे और आगे काम करेंगे। इस चुनाव में कांग्रेस जीरो सीट पर सिमट गई थी। दिलचस्प बात यह है कि जिस आप से राहुल गांधी ने सीख लेने की बात कही थी, उसी ने पंजाब में कांग्रेस को हराया है।

लिखकर दिया था चन्नी हारेंगे- भगवंत मान
पंजाब के अगले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आप की जीत के बाद चरणजीत सिंह चन्नी पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि हमने शुरू में लिखकर दिया था कि चन्नी साहेब दोनों सीट पर चुनाव हार जाएंगे। इस बीच पंजाब, UP, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में वोटों की काउंटिंग जारी है।

कांग्रेस का चुनाव प्रबंधन सही नहीं था: शिवसेना
पांचों राज्यों में कांग्रेस की बुरी तरह से हार हुई है। गोवा-उत्तराखंड में उनकी जीत की उम्मीद थी, लेकिन वो हार गई। अखिलेश और उनकी गठबंधन पार्टी से भी उम्मीद थी लेकिन उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा। कांग्रेस का चुनाव प्रबंधन पंजाब में ठीक नहीं रहा और बीजेपी की जो जीत है वो उनकी चुनाव प्रबंधन की भी जीत है।

टिकैत बोले- सरकार किसी की बने, हमारा आंदोलन मजबूत
किसान नेता राकेश टिकैत ने शुरुआती नतीजों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरकार किसी की भी बने, हमारा आंदोलन मजबूत है। उन्होंने कहा कि नए मुख्यमंत्री को अपना वादा पूरा करना होगा। सरकार को अब MSP पर कमेटी बनानी होगी।

सरकार बनाने का दावा करेंगे पेश: प्रमोद सावंत
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि रिजल्ट आने के बाद भाजपा आज ही सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। उन्होंने कहा कि जीते हुए MGP और निर्दलीय कैंडिडेट के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे।

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सिद्धू ने हार स्वीकार की
पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर लिखा कि जनता की आवाज भगवान की आवाज होती है। इस जनादेश को हम स्वीकार करते हैं। आम आदमी पार्टी को जीत के लिए बधाई। सिद्धू अमृतसर ईस्ट सीट से पीछे चल रहे हैं।

पंजाब में बड़ी-बड़ी कुर्सियां हिल गई- केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि पंजाब के लोगों ने कमाल कर दिया। 75 साल से अंग्रेजों की तरह सरकार चलाई जा रही थी। उन्होंने कहा कि आज बड़ी-बड़ी कुर्सियां हिल गई हैं। पंजाब में जितने भी बड़े नाम थे, सब हार गए हैं। हमने ईमानदार राजनीति की शुरुआत की और पूरे सिस्टम को बदल दिया।

मनीष सिसोदिया बोले- ये दिल्ली मॉडल की जीत है
पंजाब में शुरुआती बढ़त के बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि पंजाब के लोगों ने केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस को एक मौका दिया है। आज पूरे देश में ये स्पष्ट हो गया है कि लोग सोचते हैं कि अगर केजरीवाल होंगे तो ईमानदारी से व्यापार, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा मिल सकती है।

पंजाब कांग्रेस में बवाल, सांसद ने प्रभारी पर लगाया टिकट बेचने का आरोप
पंजाब में कांग्रेस के पिछड़ते ही पार्टी के भीतर सिर-फुटौव्वल शुरू हो गई है। खडूर साहिब से सांसद जसबीर सिंह गिल ने ट्वीट कर कहा कि सिद्धू और चन्नी ने कांग्रेस को डुबो दिया। गिल ने प्रभारी हरीश चौधरी और अजय माकन पर टिकट बंटवारे में पैसे लेने का आरोप लगाया है। पढ़िए पूरी खबर

राघव चड्डा बोले- कांग्रेस का रिप्लेसमेंट बनेगी आप
पंजाब में आप की बढ़त के बीच पार्टी के सह प्रभारी राघव चड्डा ने कहा कि लोगों की जेब से पैसे निकालकर ये नेता अपने महलों को सजा रहे हैं। आज इनके महलों में लगी एक-एक ईंट आम आदमी के खून-पसीने की ईंट है। इस पूरी व्यवस्था को अब बदलना है। आज भारत के इतिहास में बहुत बड़ा दिन है। आने वाले दिनों में पूरे देश में AAP कांग्रेस का रिप्लेसमेंट बनेगी।

उत्तरप्रदेश में गुंडागर्दी हार रही- केशव प्रसाद मौर्य
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर लिखा, ‘सपा गठबंधन के तथाकथित दिग्गज नेताओं को भी जनता ठुकरा रही है। भाजपा को बदनाम करने के लिए सपा के अखिलेश यादव ने झूठ बोलने की आटोमैटिक मशीन के रूप में काम किया था। नई हवा है, जनता जीत रही है, गुंडागर्दी हार रही है।’

काउंटिंग के बीच बोले अखिलेश- विनिंग सर्टिफिकेट लिए बिना न निकलें सपा कैंडिडेट
काउंटिंग के बीच सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा, ‘इम्तिहान बाकी है अभी हौसलों का, वक्त आ गया है अब फैसलों का। मतगणना केंद्रों पर दिन-रात सतर्क और सचेत रूप से सक्रिय रहने के लिए सपा-गठबंधन के हर एक कार्यकर्ता, समर्थक, नेतागण, पदाधिकारी और शुभचितंक को हृदय से धन्यवाद। लोकतंत्र के सिपाही जीत का प्रमाणपत्र लेकर ही लौटें!

मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- EVM पर नहीं उठाया जा सकता सवाल
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने काउंटिंग से पहले EVM को लेकर उठाए जा रहे सवालों का जवाब दिया है। चंद्रा ने कहा कि EVM की सत्यता और पारदर्शिता पर सवाल उठाने का कोई प्रश्न नहीं उठता। EVM 2004 के चुनाव से इस्तेमाल हो रहे हैं और 2019 से हमने प्रत्येक मतदान केंद्र पर VVPAT की भी व्यवस्था की है। कोई भी मशीन स्ट्रॉन्ग रूम से बाहर नहीं आ सकती है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगे कहा कि सभी 5 राज्यों में कोरोना नियमों और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए लगभग 2270 FIR दर्ज की गई हैं। काउंटिंग के दौरान अगर कहीं पर भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा तो चुनाव आयोग तुरंत कार्रवाई करेगा।

​​पंजाब के लोगों ने बदलाव के लिए वोट किया : मान

आम आदमी पार्टी के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान ने काउंटिंग से पहले संगरूर में गुरुद्वारा गुर्सागर मस्तुअना साहिब में माथा टेका। इस दौरान मान ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि पंजाब के लोगों ने बदलाव के लिए वोट किया है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.