यह है आरएस बाली का वह पत्र जिसने खड़े कर दिए कई सवाल

यह है आरएस बाली का वह पत्र जिसने खड़े कर दिए कई सवाल

आदरणीय श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी,

राष्ट्रीय अध्यक्ष, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी

आदरणीय सर,

मीडिया के माध्यम से मुझे जानकारी मिली है की आगामी संसदीय चुनावो में कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से मेरा नाम सर्वे में आया है और केंद्रीय चुनाव समिति में भी इसकी चर्चा हुई है। इसी के चलते मैं इस पत्र के माध्यम से अपने दिल की कुछ बातें आपसे साझा करना चाहता हूं । मेरे पूजनीय पिता विकास पुरुष श्री जीएस बाली जी के लिए ताउम्र आदरणीय मैडम सोनिया गांधी जी उनकी नेता रही है। मैडम ने भी हमेशा से एक बड़ी बहन व नेता की तरह मेरे पिताजी को राजनितिक रूप से मज़बूत करने के लिए हर संभव सहयोग दिया। मैं और मेरा परिवार इस के लिए उनका दिल की गहराइयों से सम्मान करता है।

आजतक, हमारे परिवार का अगर दिल्ली में कोई राजनीतिक रिश्ता रहा, तो वह केवल गांधी परिवार से रहा। मैंने कभी भी चुनावी राजनीति में भाग लेने के बारे में नहीं सोचा, मैंने मात्र एक कार्यकर्ता बन कर कार्य किया। किसी भी पद या टिकट के कभी भी लालसा मन में नहीं रखी व आवेदन भी नहीं किया. राजनीति का मतलब मेरे लिए संगठन और सेवा ही रहे। पिताजी का राजनीती में सहयोग करना ही मेरा एकमात्र लक्ष्य रहा.

महोदय जी, मैंने अपने जीवन के 26 वर्ष कांग्रेस संगठन सेवा को समर्पित किये हैं। मैंने एनएसयूआई में वर्ष 1998 में बतौर कार्यकर्ता कार्य शुरू किया, वर्ष 2004 में हमारे नेता व प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री आदरणीय श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी, जो उस समय युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष थे, उनके द्वारा मुझे युवा कांग्रेस का प्रदेश महासचिव बनाया गया. इसके उपरांत, 2012 में हमारे राष्ट्रीय नेता आदरणीय श्री राहुल गांधी जी द्वारा शुरू किये गए युवा कांग्रेस के प्रदेश के पहले चुनाव में मैंने भाग लिया और प्रदेश में जीत हासिल की।

युवा कांग्रेस में मेरे कार्य को देखते हुए स्वर्गीय श्री राजीव सातव जी के द्वारा मुझे पूरे देश की युवा कांग्रेस में सर्वश्रेष्ठ – प्रफॉर्मर चयनित कर मेरे काम को युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सराहा गया. उसके बाद मुझे पीसीसी में शामिल कर पहले प्रदेश सचिव और कुछ वर्षों बाद प्रदेश महासचिव और अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी का सदस्य बनाया गया। मेरे संगठन में लम्बे समय तक कार्य को देखते हुए, वर्ष 2021 में मुझे आदरणीय श्रीमती सोनिया गाँधी जी ने अखिल भारतीय कांग्रेस मी का राष्ट्रीय सचिव बनायाँ ।

कोविड के भयावह दौर में पश्चिम बंगाल में विधानसभा के चुनाव घोषित हुए और उसी समय 27 फ़रवरी 2021 को मुझे पश्चिम बंगाल का सहप्रभारी नियुक्त किया गया. जिसका निर्वैहन करते हुए मैंने सभी विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी का कार्य किया। भारत जोड़ो यात्रा में भी श्री राहुल गाँधी जी के साथ विभिन्न राज्यों में कार्य किया । जिसकी सराहना आदरणीय श्री राहु ‘गांधी जी ने भी स्वयं पत्र के माध्यम से की।

श्री जीएस बाली जी के लिए लोगो की सेवा करना ही जीवन का लक्ष्य था और हमारे लिए उनकी खुशी सबसे अहम थी। अपने जीवन में जन सेवा में वह इतने वयस्त रहे की उन्होंने अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल नहीं रखा। स्वास्थ्य बिगड़ने के चलते उनका मात्र 67 वर्ष की उम्र में स्वर्गवास हो गया। यह मेरे परिवार को स्तब्ध कर देने वाला समय था । पिता जी के देहांत को वर्ष ही हुआ था कि मेरी माता जी भी पिछले वर्ष 2023 में हमे छोड़ कर चली गई। एक वर्ष से भी कम अंतराल में हमने अपने घर के दौनो मुख्य स्तम्भ खो दिए। इस निराशा के दौर में मेरी विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने मुझे व परिवार को माता पिता व भाई-बहन की तरह सहारा दिया, साथ ही मेरे प्रदेश के लाखो लोगो ने परिवार बनकर हमें संभाला व हौसला दिया, जिसके लिए मैं और मेरा परिवार ताउम्र उनका ऋणी रहेगा।

महोदय जी, श्री जी एस बाली जी ने वर्ष 2012 में प्रदेश में रोजगार संघर्ष यात्रा की थी जिसे हमारे प्रदेश की जनता का भरपूर प्यार व सहयोग मिला था और उसके बाद 2012 में प्रदेश में कांग्रेस की वापसी हुई थी. उनके इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए मैंने हमारी राष्ट्रीय नेता आदरणीय श्रीमती प्रियंका गाँधी जी व प्रदेश प्रभारी आदरणीय श्री राजीव शुक्ला जी से मिलकर प्रदेश में रोजगार संघर्ष यात्रा शुरू करने का आग्रह किया। मेरे आग्रह को श्रीमती प्रियंका जी ने आश्रीवाद दिया व इसके उपरान्त मुझे इस यात्रा की कमान सौंपते हुए इसका प्रदेश संजोयक नियुक्त किया गया।

नगरोटा बगवां में आयोजित विशाल रैली में प्रदेश प्रभारी आदणीय श्री राजीव शुक्ला जी की अध्यक्षता में, वर्त्तमान मुख्यमंत्री आदणीय श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी, वर्तमान उपमुख्यमंत्री आदणीय श्री मुकेश अग्निहोत्री जी सहित सभी विधायक, पीसीसी पदाधिकारी, वरिष्ठ नेताओं व हाई कमान के बहुत से शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में इस यात्रा को हरी झंडी दिखाकर मेरे हाथ में मशाल सौंपी गई. श्री राजीव शुक्ला जी ने इस मौके पर, प्रदेश में युवाओं को 5 लाख रोजगार व 680 करोड़ स्टार्टअप योजना के लिए देने का वादा किया। करीब 2 महीने तक सैंकड़ों किलोमीटर चली इस यात्रा में प्रदेश के लाखो लोग जुड़े व जिस-जिस क्षेत्र से यह यात्रा निकली उस एरिया में पार्टी को जीत मिली। प्रदेश में सरकार को सत्ता में लाने में इस यात्रा की भी अहम भूमिका रही. इस यात्रा का समापन आदरणीय श्रीमती प्रियंका गांधी जी के लिए नगरोटा बगवां में आयोजित मेरी विशाल चुनावी रैली से हुआ। मैं पार्टी का शुक्रगुज़ार हूँ की रोज़गार के लिए किये गए इन वादों को कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल किया गया.

विधानसभा चुनावों में मेरे विधानसभा परिवार ने मुझ पर विश्वास जताते हुए प्रदेश में सबसे अधिक वोट देकर मुझे विजयी बनाया। मैने अपने चुनावो के दौरान विधानसभा का कोई घोषणा पत्र जारी नहीं किया केवल “जो मैं कहता हूं वो मैं करता हूं” के सिद्धांत पर रहा।

अपने इलेक्शन के दौरान, मैने अपनी विधानसभा में 5 हजार रोजगार देने व श्री जीएस बाली जी के समय जो विकास की गंगा ही थी, उसे जारी रखने का संकल्प दोहराया।

हमारे नेता आदरणीय श्री सुखविंदर सिंह सुक्ख जी ने मुझे पर्यटन विभाग के चेयरमैन की ज़िम्मेदारी सौंपी। अपने विभाग में मैने रात-दिन एक कर के प्रदेश में पर्यटन को विकसित करने के लिए कई अहम योजनाएं स्वीकृत कराई है. मेरी एक साल की वह अब ज़मीन पर उतरने वाली है, जिसके महत्व को लोग अब समझ पाएंगे और इसका लाभ प्रदेश की जनता को अब मिलेगा। अपने नगरोटा विधानसभा में भी मुख्यमंत्री जी द्वारा मैंने विभिन्न विभागो के शिलान्यास करवाए व उनसे कई अहम घोषणाएं करवाई. उन कार्यों को भी आगे बढ़ाना ज़रूरी है । पहली बार विधायक बनकर, मात्र एक वर्ष में ही अगर पार्टी मुझे चुनाव लड़ाती है तो मैंने जो अपने नगरोटा बगवां परिवार से वादे किये हैं, उन्हें पूरा करना भी ज़रूरी है. इस सबका भी पहले हमें कोई समाधान निकालना पड़ेगा।

सबसे अहम बात ये है की मेरे लोक सभा चुनाव लड़ने के सम्बन्ध मे किसी ने भी अभी तक मुझसे कोई बात नहीं की है. मेरी प्रार्थमिकता विकास एवं रोजगार है, जो हमारा संकल्प भी है. यह मेरे लिए बहुत संवेदनशील विषय है व पार्टी सहित मेरी विश्वसनीयता से जुड़ा है. मैंने हमेशा पार्टी के हर निर्णय को सम्मान दिया है. इसलिए मैंने पत्र के माध्यम से ये बात आपके ध्यान में लाने का फैसला लिया है. मेरा निवेदन है की आप कोई भी निर्णय लेने से पहले मुझसे बात ज़रूर करेंगे ताकि मैं इस सम्बन्ध में अपने विधानसभा परिवार के साथ बैठ कर निर्णय ले सकू.

आभार सहित

आर एस बाली

Copy to:

Smt Sonia Gandhi ji, Chairperson, UPA

Shri Rahul Gandhi ji, Former President, AICC

Smt Priyanka Gandhi Vadra ji, General Secretary, AICC

Shri KC Venugoapl ji, General Secretary, AICC

Shri Rajiv Shukla ji, State Incharge, Himachal Pradesh

Shri Sukhvinder Singh Sukhu ji, Chief Minister, Himachal Pradesh

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.